मनोरंजन

सुनील सोनी के खिलाफ कांग्रेस ने युवा चेहरे पर लगाया दांव, जानें किसे दिया टिकट, रोचक हुई बीजेपी के गढ़ की लड़ाई

रायपुर ।    बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। युवा नेता आकाश शर्मा रायपुर दक्षिण से कांग्रेस प्रत्याशी होंगे। युवा नेता आकाश शर्मा को लेकर पार्टी के सभी बड़े नेताओं ने अपनी सहमति जताई थी। इसके बाद उनके नाम पर मंगलवार को अंतिम मुहर लगा दी गई। कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी केसी वेनुगोपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। रविवार को रायपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद पार्टी हाईकमान को दो नामों का पैनल भेजा गया था, जिसमें प्रमोद दुबे का नाम सबसे आगे था। बाद में उनके नाम पर सहमति न बन पाने की स्थिति में युवा चेहरा आकाश शर्मा पर सभी की पूरी तरह से सहमति बन गई। इसके बाद उनके नाम की घोषणा की गई।

कौन हैं आकाश शर्मा ?

आकाश शर्मा छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। वो सात साल तक एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने  विधानसभा चुनाव 2023 में भी अपनी दावेदारी पेश की थी। साल 2018 और साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में टिकट मांगी थी। उस दौरान आकाश शर्मा को पार्टी ने टिकट नहीं दिया। इस बार कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया है।

कांग्रेस में दिखी खींचतान

इस बार भी टिकट को लेकर कांग्रेस नेताओं में अंदरूनी कलह और खींचतान देखने को मिली । पार्टी के सीनियर तीन बड़े नेताओं ने टिकट के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी, लेकिन जैसे ही लिस्ट जारी की गई तो पार्टी कार्यकर्ताओं में दबी जुबान से नाराजगी दिखी। सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा है कि कांग्रेस नेता प्रमोद दुबे के बाद कन्हैया अग्रवाल ने टिकट वितरण से पहले ही नामांकन फॉर्म भी खरीद लिया था। हालांकि पार्टी हाईकमान ने दोनों नेताओं को किनारे रख आकाश शर्मा को टिकट दिया है। अब देखने वाली बात ये होगी कि कांग्रेस अपने सीनियर नेताओं की नाराजगी को कैसे दूर कर पाती है। 

अब तक तीन अभ्यर्थियों ने जमा किए  नामांकन

रायपुर नगर (दक्षिण) उप निर्वाचन-2024 अंतर्गत अभी तक तीन उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में शबिस्ता खान, सुषमा अग्रवाल, महेंद्र कुमार बाघ ने अपना नामनिर्देशन पत्र जमा किया। रायपुर नगर (दक्षिण) उपनिर्वाचन 2024 के लिए उम्मीदवार 25 अक्टूबर 2024 तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। शासकीय अवकाश दिवसों को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 अक्टूबर को की जाएगी। उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामाकंन वापस ले सकेंगे

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट उप चुनाव 2024

उप चुनाव- 13 नवंबर 
मतगणना- 23 नवंबर
नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर
नामवापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर

कांग्रेस ने बनाया कंट्रोल रूम

दूसरी ओर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने राजीव भवन में कंट्रोल रुम बनाया है। पीसीसी चीफ दीपक बैज के निर्देश पर संगठन प्रभारी मलकीत गैदू ने इसका आदेश जारी किया है। दीपक मिश्रा को कंट्रोल रूम का प्रभारी और सलाम रिजवी को समन्वयक बनाया गया है।  राजेंद्र पप्पू बंजारे, नरेश गढ़पाल, सोमेन चटर्जी, चंद्रवती साहू, दीप्तेश चटर्जी, पूजा देवांगन, लक्ष्मी देवांगन,साक्षी सिरमौर,पल्लवी सिंह,अशोक चतुर्वेदी, गीता सिंह सहित 20 नेताओं को सदस्य बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button