अंतरराष्ट्रीय

जापानी एनीमेशन ने मचाया, दुनिया भर में तहलका, हजारों करोड़ों की कमाई 

टोक्यो । जापान के एनीमेशन निर्माताओं ने सारी दुनिया में तहलका मचा दिया है। जापानी एनीमेशन निर्माताओं द्वारा भारी कमाई की जा रही है। करोड़ों लोग जापानी एनिमेशन के दीवाने हो गए हैं। 

 कुछ वर्षों पहले तक फिल्मों, सीरियल और कहानियां को एक भाषा से दूसरी भाषा में प्रदर्शित करने के लिए, पूरी दुनिया के करोड़ों लोग रोजगार से जुड़े हुए होते थे। अब समय बदला, तकनीकी बदली। इसके साथ ही रोजगार के संसाधन और तौर तरीके भी बदल गए हैं । 

 रिसर्च फॉर्म टैईकोकु डाटा बैंक के अनुसार एनिमे एनीमेशन कंपनी की आधी से ज्यादा कमाई दुनिया भर के अन्य देशों से हो रही है। स्ट्रीमिंग के जरिए एनिमे ने किसी भी भाषा में किसी भी तकनीकी में तैयार फिल्म सीरियल कहानियाँ इत्यादि दुनिया भर की विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्ट्रीमिंग के माध्यम से एनिमे को खोजना और देखना बड़ा आसान कर दिया है। इस प्रोग्राम के तहत अब किसी भी भाषा में डबिंग हो सकती है। किसी भी भाषा में अनुवाद हो जाता है। नेटफ्लिक्स के माध्यम से एनिमे ने पिछले साल 190 देशों में करोडों से ज्यादा हिट हासिल किए हैं। ड्रैगन बॉल और पोकेमॉन करोड़ों लोगों की नई पीढ़ी को जोड़ने का काम किया है। जापान की एनिमेशन इंडस्ट्री ने 2023 में 19350 करोड रुपए कमाए हैं। जापान की एनिमेशन इंडस्ट्री बड़ी तेजी के साथ सारे विश्व के देशों में फैल रही है। इसका दुष्प्रभाव फिल्म,सीरियल, कहानी और अन्य चीजों में देखने को मिल रहा है। अभी तक विभिन्न देशों के लाखों लोग जो काम करते थे। उनके रोजगार पर इसका विपरीत असर पड़ा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button