अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप और कमला हैरिस के बीच कड़ा मुकाबला, सर्वे से आई नई जानकारी

अमेरिका में इस बार का राष्ट्रपति चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। राष्ट्रपति चुनाव में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, लेकिन अंतिम राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों की लोकप्रियता चरम पर है।

कड़ा होगा इस बार का चुनाव

लोकप्रिय वोट में दोनों 48 प्रतिशत की बराबरी पर हैं और इसी कारण यह मुकाबला बेहद कड़ा होने वाला है। सर्वेक्षण के नतीजे हैरिस के लिए उत्साहजनक नहीं हैं, क्योंकि यह सर्वे दो सप्ताह से भी कम समय पहले आया है और पूरे अमेरिका में लाखों लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं।

स्विंग स्टेट्स में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद

हाल ही के सर्वे में डेमोक्रेट्स को लोकप्रिय वोट में बढ़त मिली है, जबकि वे इलेक्टोरल कॉलेज हार गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, हैरिस से एक मजबूत बढ़त बनाने की उम्मीद है, जो इस बात का संकेत है कि वह पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन जैसे महत्वपूर्ण स्विंग राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

चुनाव में अब तक क्या-क्या हुआ

पिछले कुछ महीनों में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने हाई-प्रोफाइल बहसों में भाग लिया है। 
वहीं, ट्रंप पर दो हत्या के प्रयास किए गए हैं और दोनों नेताओं ने सात युद्धक्षेत्र राज्यों में दर्जनों रैलियां की हैं। 
रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत में आयोजित टाइम्स/सिएना कॉलेज पोल के बाद से संभावित मतदाताओं के बीच कमला हैरिस की लोकप्रियता में गिरावट आई है।
उस समय, कमला हैरिस के पास डोनाल्ड ट्रंप पर 49 प्रतिशत से 46 प्रतिशत की मामूली बढ़त थी।
नेवाडा, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन, एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन- इन राज्यों में अधिकांश सर्वेक्षण संकेत देते हैं कि मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है।

5 नवंबर को होने हैं चुनाव

बता दें कि अमेरिका में चुनाव 5 नवंबर को होने हैं, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचने का लक्ष्य बना रही हैं। अमेरिका के हालिया राजनीतिक इतिहास में सबसे उथल-पुथल भरे तीन महीनों के बाद भी हैरिस और ट्रंप बराबरी पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button