दिवाली पर उपभोक्ता खर्च में 20 से 25% की वृद्धि; स्मार्टफोन, टीवी और रेफ्रिजरेटर की मांग अधिक

देश में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो चुका है, धनतेरस और दिवाली की खरीदारी पूरी हो चुकी है। आम तौर पर धनतेरस-दिवाली की खरीदारी के दौरान उपभोक्ता खर्च में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी होती है। इसकी वजह इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में आकर्षक छूट और ऑफर हैं। हाल ही में जारी इंडियन स्ट्रेटेजी रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त से दिसंबर तक के त्योहारी महीनों ने सालाना बिक्री में करीब 30-40 फीसदी का योगदान दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली चीजें टीवी, रेफ्रिजरेटर हैं और इनकी मांग ज्यादा है। वहीं, ऑटोमोबाइल एसोसिएट्स कार और टू-व्हीलर सोसायटी की बिक्री दूसरे नंबर पर है। इसके बाद रेलवे और इंजीनियरिंग की बिक्री आती है। टेक्नोलॉजी और लैपटॉप को ज्यादा पसंद किया जाता है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि लोग अपने फोन और लैपटॉप खरीदते हैं। इस समय लोग अपने पुराने फोन के बदले नया फोन खरीदते हैं लैपटॉप और फोन 200 फीसदी से ज्यादा बिक रहे हैं। उपभोक्ताओं की जरूरी चीजों में से कुछ मशीनों की श्रेणी में लैपटॉप सबसे आगे (200 फीसदी) हैं। लैपटॉप और किचन अप्लायंसेज में भी उछाल (78 फीसदी तक) देखने को मिल रहा है।

धनतेरस- शेयर बाजार में धनतेरस का त्योहार शुभ माना जाता है, इसलिए इस दौरान इसकी बिक्री करीब 40 फीसदी होती है। हालांकि, इस साल सोने के उत्पाद उच्च स्तर पर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सोने की कीमत में गिरावट के कारण उपभोक्ता चांदी की ओर रुख कर सकते हैं। उम्मीद है कि चांदी और इससे बनी वस्तुओं की कीमत में 35 फीसदी से ज्यादा का इजाफा होगा। वहीं, चांदी के उत्पादों की बिक्री में 20 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हो सकता है। हाल ही में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भारी छूट का लाभ मिलना शुरू हुआ है।

उपभोक्ता का फायदा कुछ ब्रांड के नाम है। 40 फीसदी यूजर लॉयल्टी प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हैं, 53 फीसदी ऑनलाइन विश्वसनीयता पर भरोसा करते हैं और 54 फीसदी नए छात्रों के बारे में जानकारी दोस्तों और परिवार के साथ साझा करते हैं। उच्च कीमत वाली वस्तुओं को स्टॉक में रखने के लिए दस्तावेजों की समीक्षा की गई है। छोटू कहते हैं कि छोटे शहरों में सबसे ज़्यादा खरीदारी फ़रिश्ता के साथ नोबा की होती है। महानगरों में लोग कपड़े, फ़ोन, कार और दूसरे ब्रैंड खरीदते हैं। देश में जिस तरह से कलाकृतियाँ बनाई गई हैं, उसके कारण कस्बों और ग्रामीण इलाकों से भी खरीदारी बढ़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button